थर्ड पार्टी विज्ञापन क्या है? (What is Third Party Advertising)
यह कैसे काम करता है? ग्राहकों के रूप में हमारे साथ शुरू करते हैं। जिस वेब साइट पर आप जाना चाहते हैं, उसमें आपके लिए वर्तमान सामग्री सामग्री होनी चाहिए। फिर भी, यह सामग्री भौतिक मौद्रिक सहायता चाहती है। अधिकांश इंटरनेट साइटें अपने मेहमानों को विज्ञापन दे रही हैं। उनमें से कुछ विज्ञापन वेब साइट के बाहर एक अद्वितीय स्रोत से आ रहे हैं।
विभिन्न वाक्यांशों में, तीसरे उत्सव के सर्वर दूर भंडारण हैं। निगरानी प्रणाली निश्चित रूप से एक विधि है। एक छोटी कुकी के साथ एक संगठन लोगों की वरीयताओं की खोज कर सकता है, वे गैजेट जिनके बारे में वे उत्सुक हैं, और जिन विषयों का वे अनुपालन करना चाहते हैं।
इसलिए, वेब ब्राउज़र होस्ट के रूप में कार्य करता है। वेब साइट ब्राउज़र को केवल सामग्री सामग्री दिखाने के इरादे से कुकी को स्वीकार करने के लिए मजबूर करती है। वेब साइट सर्वर ब्राउज़र को एक उपन्यास कुकी प्रदान करती हैं। कुकी बाद के आँकड़ों में उपयोग के लिए वांछित सभी डेटा को समायोजित करती है।
जब आप किसी ऐसी चीज़ से परिचित होते हैं, जिसे आपको बस देखने या क्लिक करने की आवश्यकता होती है, तो निश्चित रूप से एक तीसरा उत्सव है जो आपको पहले की तरह अतिरिक्त विज्ञापन प्रदान कर रहा है, और सभी मुख्य रूप से आपके आचरण में आधारित हैं। आपके व्यवहार को आपके वेब ब्राउज़र की जानकारी के अंदर तैनात कुकीज़ द्वारा ट्रैक किया जाता है। कुकी होम सर्वर के साथ संचार करती है।
एक कुकी है (Is a cookie)
कुकीज़ छोटे आकार की जानकारी होती हैं, जिनमें विभिन्न संख्याओं और अक्षरों के तार होते हैं। प्रत्येक वेब साइट एक सर्वर से जुड़ी होती है। सर्वर को एक हार्ड डिस्क के रूप में सोचा जा सकता है, जिस पर सभी फ़ोल्डर्स और जानकारी सहेजी जाती हैं। इस तथ्य के कारण, कुकी एक फ़ोल्डर है। इसके छोटे आयामों के बावजूद, इसे सर्वर से वेब ब्राउज़र में आसानी से स्विच करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अन्यथा उपभोक्ता केवल दूर जाने की कसम खा सकता है।
कुकी की दुकानों में विविध डेटा है जो कॉर्पोरेट को एक उपन्यास धारणा देने में सक्षम है। दूसरा कुकी अपने ज्ञान को समायोजित करते हुए, होम सर्वर को छोड़ देता है:
- कुकी की कीमत (Value of the cookie)
- कुकी का नाम (Name of the cookie)
- अंतिम तिथि (Expiration date)
- कुकी रास्ता (The path of the cookie)
अपने डेटा के आधार पर, इसे अपने होम सर्वर से पूरी तरह से एक्सेस किया जा सकता है, और यह समाप्त होने पर वापस आ जाएगा।
इस बीच, कुकी मेजबान के आचरण पर ज्ञान एकत्र करेगी। प्रत्येक वेब साइट जो एक उपभोक्ता का दौरा करती है, हाइपरलिंक होती है, उस छवि पर क्लिक करती है जिसे उसने क्लिक किया है। उपभोक्ता के व्यवहार और आदतों के आधार पर, सामान्य कुकीज़ में शामिल हो सकते हैं:
- ऑपरेटिंग सिस्टम होस्ट कंप्यूटर पर स्थापित किया गया है (Operating System installed on hosts computer)
- प्रोसेसर प्रकार (Processor type)
- इंटरनेट ब्राउज़र मॉडल और संस्करण (Internet Browser model and version)
- प्लगइन्स / ऐड-ऑन / एक्सटेंशन की सूची (List of plugins/add-ons/extensions)
- ट्रैक की स्थिति नहीं (Do Not Track status)
- एक प्रकाशक साइट पर व्यवहार (Behavior on a publisher site)
- कीवर्ड दर्ज किए गए (Keywords entered)
- स्क्रीन संकल्प (Screen Resolution)
- फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट आकार (Fonts and font size)
- भौगोलिक स्थिति (Geographical location)
- भाषा: (Language)
- समय क्षेत्र (Time zone)
- आईपी पता (IP address)
- रेफ़रर URL (Referrer URL)
- URL का अनुरोध किया गया (URL requested)
- वेबसाइट पर जाते समय क्रेडिट कार्ड की जानकारी दर्ज की गई (Credit Card information entered while visiting website.)
निगम निश्चित समय सीमा के बाद कुकी को समाप्त करने के लिए निश्चित हैं। अधिकांश परिस्थितियों में 24 महीने के लिए कुकी को होम सर्वर पर एकत्र करने और स्थानांतरित करने का ज्ञान बचाया जाता है। कुछ निगम बहुत लंबे समय के लिए डेटा रखते हैं। ज्ञान वास्तव में बहुत लंबे समय तक जमा होता है, और यह बहुत प्रभावी ढंग से हो सकता है कि आपका कुछ डेटा अतीत में कुछ समय के लिए इंटरनेट पर मौजूद रहा है। इसके अलावा, डार्क वेब काले बाजारों के आपराधिक ज्ञान का अनुसरण करता है। और यही कारण है कि साइबरस्पेस कॉर्पोरेशन अधिकांश समय "इंटरनेट कभी नहीं भूलता" का उपयोग करते हैं।
कौन मुझे ऑनलाइन ट्रैक कर रहा है? (Who is tracking me online)
प्रत्येक उपभोक्ता विशिष्ट खोज और आदतों के साथ पूरी तरह से अलग है। प्रत्येक वेब साइट पर आप पृष्ठभूमि के भीतर एक निश्चित ट्रैकर या दो पर जाते हैं। वे आमतौर पर आपके वेब ब्राउज़र में सभी कुकीज़ नहीं रख रहे हैं, हालांकि, अभी भी आपके विज्ञापन की दक्षता की निगरानी कर रहे हैं।यदि आप विभिन्न निगमों से गोपनीयता नीति की जांच करते हैं, तो आप संभवतः उनमें से प्रत्येक पर एक काफी लंबा पाठ पा सकते हैं। अधिकांश ग्राहक खुलासे को निरर्थक पढ़ते हैं। गोपनीयता कवरेज प्राप्त ज्ञान के बीच अलग-अलग जानकारी के अलावा साथियों की एक सूची प्रदान करता है।
यह वह वेब साइट नहीं होगी जिसे आप तीसरे उत्सव निगमों में जाते हैं, जिसके साथ उन्होंने भागीदारी की है। आपके द्वारा देखी जाने वाली वेब साइट द्वारा एकत्र किए गए ज्ञान को अतिरिक्त रूप से सड़क के नीचे साझा किया जाता है। ये अवतार ले सकते हैं: तीसरे पक्ष के साझेदार, उद्यमी, एकीकरण भागीदार, पिक्सेल साथी और पुनर्विक्रेता समान।
अंतिम धारणा के बावजूद कि निगमों को बढ़ावा देने वाले केवल वेब ट्रैकर हैं, समान गतिविधियों को करने वाले कुछ अलग ऑन-लाइन निकाय हैं।
डेटा ब्रोकर और डेटा मेरा (Data broker and data mine)
शेयरों और बांडों के विकल्प के रूप में ज्ञान के साथ डेटा ब्रोकर्स कॉमर्स। डेटा ब्रोकर गैर-सार्वजनिक जासूसों को बहुत पसंद करते हैं। ये लोग ऑफ़लाइन के अलावा ऑन-लाइन जानकारी एकत्र करते हैं।
वास्तव में वे क्या इकट्ठा कर रहे हैं? डेटा दलाल आमतौर पर डेटाबेस उद्यमियों या दुकानदार ज्ञान विश्लेषण निगमों के साथ खुद से परामर्श करते हैं। वे दुकानदार के रूप में एक व्यक्ति का डेटा एकत्र करते हैं।
ऑन-लाइन सभा किसी भी सुराग या डेटा की तलाश में है जो व्यक्ति को समझाने के अलावा निर्धारित कर सकती है
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